डीएम एसएसपी ने संपूर्ण समाधान दिवस में सुनी जन शिकायतें

बदायूँः मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत के साथ तहसील सदर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जनसमस्याओं को सुनकर अधिकारियों को शिकायतें जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं तथा पिछले सम्पूर्ण समाधान दिवस में आई शिकायतों में क्या कार्यवाही हुई इसका भी उन्होंने अवलोकन किया।
आरिफपुर नवादा निवासी रज़ा बरक़ाती ने डीएम से शिकायत की है कि दातागंज में उनकी मां के नाम 8 बीघा ज़मीन है। वह नवादा भारतीय स्टेट बैंक से केसीसी बनवाना चाहते हैं, लेकिन बैंक यह कहकर मना कर रहा है कि जहां ज़मीन है, वहीं से बनेगा। डीएम ने एलडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
ग्राम बनेई निवासी मशकूरन ने शिकायत की है कि उसने अपना खेत छत्रपाल उर्फ ओमपाल को बटाई पर दिया था, जिसपर खर्च निकालकर शिकायतकर्ता को दो कट्टे उर्द मिलना था, लेकिन छत्रपाल ने एक कट्टा ही उर्द दिया और अब खेत में जबरन गेहूं बो दिया है। डीएम ने तहसीलदार सदर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
सरफरी नगला निवासी जमुना प्रसाद ने शिकायत की है कि हैसियत प्रमाण पत्र एक माह के भीतर बनता है लेकिन उसे 5 महीने हो चुके हैं, अब तक हैसियत प्रमाण पत्र नहीं बन सका है। डीएम ने तहसीलदार सदर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
विजयनगर काॅलोनी निवासी ओमबेटी ने डीएम से शिकायत की है कि उसने चिराग इंडिया कम्पनी के एजेंट अमर सिंह द्वारा आरडी खुलवाई थी, जिसमें वह प्रतिमाह एक हजार रुपए जमा करती थी, कम्पनी का एजेंट धनराशि प्राप्त कर उसकी रसीद भी देता था, शिकायतकर्ता ने एजेंट से जमा की गई धनराशि को वापस मांगा तो वह अभद्र भाषा का प्रयोग कर धनराशि वापस देने से मना कर रहा है। डीएम ने एसएचओ को जांच कर निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।
डीएम ने समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। उन्होनें फरियादियों की फरियाद एक-एक कर सुनी और उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है सभी अधिकारी रूचि लेकर शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करे। शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता, गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 43 शिकायती प्रार्थना पत्र पंजीकृत किये गये,जिसमें 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ है।