बदायूं में पुलिस एक्सपीरियंशल लर्निंग (SPEL) प्रोग्राम फेज-02 हुआ, छात्र-छात्राओं को पुलिस की कार्यशैली समझाई
बदायूं। एल0वी0 एन्टनी देव कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, नियम एवं ग्रन्थ, द्वारा पुलिस लाइन सभागार कक्ष में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 बृजेश कुमार सिंह के साथ युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित Student Police Experiential Learning Programme phase -02 (SPEL) के तहत राजकीय महाविद्यालय , गिन्दो देवी महिला महाविद्यालय व गोविन्द बल्लभ पंत महाविद्यालय के विद्यार्थियों को पुलिस कार्यप्रणाली और भीड़ नियंत्रण का प्रशिक्षण दिया गया । STUDENT POLICE EXPERIENTIAL LEARNING (SPEL) कार्यक्रम का उद्देश्य स्नातक स्तर के छात्र-छात्राओं को पुलिस विभाग की संरचना और कर्तव्य से एक Intern की तरह परिचित कराया जाना है। जिससे छात्र-छात्राओं के संज्ञानात्मक (cognitive) कौशल व लोक कौशल में सुधार हो व कानून और अपराधिक प्रक्रिया, अपराधिक अनुसंधान, यातायात नियन्त्रण,साइबर क्राइम, मानव तस्करी व कानून व्यवस्था जैसे विषयो पर समझ विकसित हो सके तथा सामान्य पुलिसिंग सम्बन्धी आधारभूत ज्ञान, नशा उन्मूलन सम्बन्धी ज्ञान हो सके । अपर पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रशिक्षित छात्रों से संवाद कर छात्र व छात्राओं से उनके अनुभवों के बारे में चर्चा की गई और कार्यक्रम को और प्रभावी बनाने के लिए उनके सुझावों को सुना । Student Police Experiential Learning प्रोग्राम फेज-2 कार्यक्रम में तकनीकी प्रशिक्षण,साइबर सुरक्षा और सामुदायिक पुलिसिंग को शामिल करने पर विचार किया गया । Student Police Experiential Learning प्रोग्राम फेज-2 के तहत पुलिस संगठन और पुलिस कार्य प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । प्रमुख भारतीय न्याय संहिता और अन्य महत्वपूर्ण कानूनों की जानकारी दी गई । महिलाओं और बच्चों सम्बन्धी अपराधों से जुड़े कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया गया । महोदय द्वारा सड़क सुरक्षा,नियमों का अनुपालन और यातायात प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । अपर पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन हेतु प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई । इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉ0 ह्रदेश कुमार कठेरिया,क्षेत्राधिकारी नगर रजनीश कुमार उपाध्याय,क्षेत्राधिकारी उझानी डॉ0 देवेन्द्र कुमार व अन्य अधि0/कर्म0गण मौजूद रहे।




















































































